अनुपपुर : जिला प्रशासन द्वारा 'एक जिला एक उत्पाद' के रूप में चयनित कोदो, कुटकी के साथसाथ अन्य मोटे अनाज के उत्पादन एवं विपणन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कलक्टर आशीष वशिष्ठ के मार्गदर्शन में एकदिवसीय क्रेताविक्रेता संगोष्ठी का आयोजन जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखंड के ग्राम कोहका पूर्व के आजीविका भवन में हुआ. संगोष्ठी में जिला प्रशासन से संबंधित विभागीय प्रतिनिधि व प्रदेश व जिले के विभिन्न भागों से क्रेताओं ने भागीदारी की.

उल्लेखनीय है कि जिले में मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत स्वसहायता समूहों व सृजन संस्था के अंतर्गत अमरकंटक हौर्टिकल्चर प्रोड्यूसर कंपनी द्वारा कोदो, कुटकी के प्रसंस्करण व कोदो के बिसकुट बनाने का काम किया जा रहा है. समूहों द्वारा किए जा रहे प्रयासों को गति देने के उद्देश्य से कलक्टर आशीष वशिष्ठ एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तन्मय वशिष्ठ शर्मा की पहल पर यह संगोष्ठी आयोजित की गई, जिस में क्रेताविक्रेता, दोनों पक्षों द्वारा सकारात्मक रूप से बाजार की मांग के अनुरूप बनाए जा रहे उत्पादों, उन की गुणवत्ता व मात्रा के अनुरूप बाजार उपलब्ध कराए जाने पर सकारात्मक चर्चा की गई. कलक्टर द्वारा क्रेताओं से सीधे संवाद करते हुए क्रेताओं की सलाह व बाजार की मांग के अनुसार कार्ययोजना बनाए जाने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया.

कार्यक्रम के प्रारंभ में सृजन संस्था के समन्वयक आशीष त्रिपाठी द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा का विस्तृत प्रस्तुतीकरण पावर पोइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से किया गया.

उपसंचालक कृषि एनडी गुप्ता द्वारा जिले में मोटे अनाज के उत्पादन की वर्तमान स्थिति व भविष्य की संभावनाओं पर जानकारी प्रदान की गई. आजीविका मिशन के जिला परियोजना प्रबंधक शशांक प्रताप सिंह ने स्वसहायता समूहों द्वारा संचालित प्रसंस्करण इकाई व बेकरी इकाई के बारे में जानकारी प्रदान की.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...