हिसार: चैधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में 4 से 6 दिसंबर को ‘खाद्य एवं पोषण सुरक्षा, स्थिरता व स्वास्थ्य (न्यूट्री-2023)’ विषय पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिस में अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, कजाकिस्तान, जापान, मिस्र, फ्रांस, जरमनी, ट्यूनिशिया, ब्राजील, मोरक्को सहित 15 देशों के 900 वैज्ञानिक व शोधार्थी भाग लेंगे.

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर. काम्बोज ने बताया कि इस तीनदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल वैज्ञानिकों व शोधार्थियों द्वारा वैश्विक पोषण सुरक्षा व स्वास्थ्य के लिए बाजरा, फसल सुधार के लिए पारंपरकि प्रजनन, जैव प्रौद्योगिकी, जैव सूचना विज्ञान, आनुवंशिक इंजीनियरिंग, फेनोमिक्स, जीनोमिक्स, प्रोटिओमिक्स, कृषि अनुसंधान में मौडलिंग, सिमुलेशन, फसल कटाई के बाद प्रोसैसिंग, मूल्य संवर्धन, कृषि प्रौद्योगिकी स्थानांतरण, प्रभाव मूल्यांकन, किसान सशक्तीकरण, खाद्य और पोषण सुरक्षा के लिए उद्योग संपर्क आदि विषयों पर चर्चा की जाएगी.

इस के अलावा खेती से जुड़े कारोबार, कृषि अर्थव्यवसाय के लिए कृषि में महत्वपूर्ण जीवजंतु, जलकृमि, पशुधन, फसल उत्पादन, सूक्ष्म जीवों में जैविकअजैविक तनाव प्रबंधन के लिए रणनीतियां, स्मार्ट कृषि के लिए मशीनीकरण, गैरपारंपरिक ऊर्जा संसाधन व डिजिटलीकरण, जलवायु परिवर्तन, टिकाऊपन के लिए संरक्षण कृषि, संसाधन प्रबंधन, एकीकृत खेती, खाद्य सुरक्षा में कृषि शिक्षा की भूमिका व स्वास्थ्य के लिए प्राकृतिक एवं जैविक खेती विषयों पर चर्चा कर के समाधान निकालने का प्रयास किया जाएगा.

विश्वविद्यालय के अनुसंधान निदेशक डा. जीतराम शर्मा ने बताया कि इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए विभिन्न विश्वविद्यालयों, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, निजी उद्योगों समेत विदेशी कृषि संस्थाओं से 1125 वैज्ञानिकों व शोधार्थियों ने आवेदन किया था. उन में से 900 का चयन हुआ है.

उन्होंने आगे यह भी बताया कि सम्मेलन में तकनीकी सत्रों का आयोजन किया जाएगा, जिस से अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने वाले वैज्ञानिकों व शोधार्थियों को एक ऐसा मंच मिलेगा, जिस से कि कृषि की चुनौतियों का सामना करने के लिए देशविदेश के वैज्ञानिकों, किसानों, उद्योगपतियों और शोधार्थियों को एकसाथ आने का मौका मिलेगा. उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में आए देश के वैज्ञानिक व शोधार्थी अपनेअपने विषयों पर व्याख्यान व प्रस्तुति देंगे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...