चंडीगढ़: हरियाणा के सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने करनाल शुगर मिल मशीन में गन्ने डाल कर 48वें पिराई सीजन की शुरुआत करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार किसान का एकएक गन्ना खरीदेगी और समय से पेमेंट भी देगी.

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि सरकार ने 14 रुपए प्रति क्ंिवटल गन्ने का दाम बढ़ा कर 386 रुपए देने का काम किया है, जो पूरे देश में सर्वाधिक है. इस के अलावा अगले साल के पिराई सीजन के लिए गन्ने के दाम 400 रुपए प्रति क्विंटल करने की पहले ही घोषणा कर दी है.

घाटे से निकले सहकारी चीनी मिलें

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि शुगर मिलों को घाटे से निकाला जाए, इसलिए उन्होंने मिलों की क्षमता बढ़ाने का काम किया है. पुराने शुगर मिलों में मरम्मत का काम ज्यादा होता था, ऐसे में किसानों को उत्तर प्रदेश में गन्ना ले कर जाना पड़ता था, लेकिन मुख्यमंत्री ने मिलों की क्षमता बढ़ाई. आज हमारे किसानों का गन्ना दूसरे प्रदेश में नहीं जाता.

उन्होंने आगे कहा कि शुगर मिलों में चीनी के साथसाथ इथेनाल प्लांट व बायोगैस प्लांट भी शुरू किए गए हैं. आज जो भी सुधार हो रहे हैं, इस से किसान को फायदा होता है.

Sugarcaneसहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि सहकारी समितियों में काफी सुधार किए गए हैं. पैक्स के कंप्यूटराइज्ड होने से लोगों को लाभ मिलेगा. सहकार से समृद्धि संदेश से रोजगार के अवसर पैदा होंगे और बेरोजगारी दूर होगी. इस चीनी मिल में 55 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई के साथ 10 फीसदी चीनी रिकवरी का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने पिराई सत्र में सब से पहले गन्ना लाने वाले इन किसानों को सम्मानित किया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...