बाड़मेर : उपराष्ट्रपति, जगदीप धनखड़ ने बाड़मेर के गुड़ामालानी में आईसीएआर के क्षेत्रीय बाजरा अनुसंधान केंद्र का शिलान्यास किया. इस अवसर पर वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी के प्रयासों से राजस्थान के बाड़मेर में आज इस बाजरा अनुसंधान संस्थान की आधारशिला रखी गई है.

उन्होंने अपने संबोधन में आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी दुनिया के अंदर मोटे अनाज के बारे में जागरूकता बढ़ा कर वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय श्री अन्न वर्ष घोषित कराया, यह देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है.

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि एक दशक पहले हम 5 कमजोर अर्थव्यवस्थाओं में गिने जाते थे. हमारी अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई थी और साल 2022 में दुनिया की 5वीं सब से शक्तिशाली आर्थिक महाशक्ति बन गए. आज हमारे देश का किसान तकनीकी रूप से इतना सक्षम हो गया है कि पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से भेजी जाने वाली राशि किसान सीधे अपने बैंक खाते में प्राप्त कर रहा है, इस में कोई बिचौलिया नहीं है और न ही किसी प्रकार का कमीशन देना पड़ता है.

उन्होंने आगे कहा कि आज जो केंद्र यहां खुल रहा है, उस का असर केवल राजस्थान ही नहीं, बल्कि पूरे देश और विदेश पर भी पड़ेगा.

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अपने संबोधन में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने सभी सांसदों को बाजरे से बने व्यंजन का भोजन कराया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...