नई दिल्ली : 3 मई 2023. कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि भविष्य की जरूरतों व चुनौतियों को देखते हुए जरूरी है कि कृषि क्षेत्र में तकनीक को समर्थन मिले. जैसेजैसे टैक्नोलौजी बढ़ेगी, खेती में काम करना आसान होगा, मेहनत कम होगी व ज्यादा मुनाफे की स्थिति बन सकेगी. इस से आने वाली पीढ़ियों का भी खेती के प्रति रुझान बढ़ेगा, इस के लिए भारत सरकार ने कई योजनाएं बनाई हैं..

उन्होंने यह बात खरीफ अभियान-2023 के लिए पूसा, नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि कही.

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यह भी कहा कि खेती राज्यों का विषय है, वहीं केंद्र सरकार फंड का इंतजाम कर सकती है, योजनाएं बना सकती है और बनी योजनाओं को ले कर उन के साथ कंधे से कंधा मिला कर काम कर सकती है, लेकिन परिणाम तभी आएगा, जब राज्यों की गति बढ़ेगी, राज्य अनेक प्रकार के नवाचार करने के साथ ही कृषि के समक्ष चुनौतियों का समयसमय पर समाधान करेंगे.

उन्होंने आगे कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों के साथ मिल कर काम करने की वजह से हम खाद्यान्न, दलहनतिलहन के उत्पादन, उद्यानिकी, निर्यात सहित तमाम सैक्टरों में आज बेहतर और अच्छी हालत में खड़े हैं. आज जरूरत इस बात की है कि खेती मुनाफे की गारंटी दें. अगर ऐसा नहीं होगा तो आने वाली पीढ़ियां खेती के क्षेत्र में काम करने नहीं आएंगी और देश के सामने यह बड़ी चुनौती होगी, इसलिए जरूरी है कि खेती में ज्यादा से ज्यादा तकनीक का इस्तेमाल के साथ ही समर्थन भी बढ़े, केंद्र सरकार इस दिशा में लगातार प्रयासरत है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...