नई दिल्ली : 23 मार्च, 2023. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल के डिजिटाइज्ड क्लेम सैटलमैंट मौड्यूल डिजीक्लेम का शुभारंभ किया.

इस नवाचार के साथ ही दावों का वितरण अब इलैक्ट्रौनिक रूप से किया जाएगा, जिस का सीधा लाभ प्रारंभ में 6 राज्यों (राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड व हरियाणा) के संबंधित किसानों को होगा. दावा भुगतान की प्रक्रिया अब स्वचालित हो जाएगी, क्योंकि राज्यों द्वारा पोर्टल पर उपज डाटा जारी किया जाता है. नरेंद्र सिंह तोमर ने बटन दबा कर इन 6 राज्यों के बीमित किसानों को 1260.35 करोड़ रुपए के बीमा दावों का भुगतान किया.

अभी तक सामान्यतौर पर यह माना जाता था कि जो किसान ऋणी है, वही बीमित होता है, लेकिन प्रसन्नता की बात है कि इस संबंध में जागरूकता तेजी से बढ़ रही है और गैरऋणी किसान भी फसल बीमा कराने की ओर अग्रसर हो रहे हैं.

नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि क्षेत्र के समक्ष चुनौतियां तो रहती ही हैं, लेकिन इन का समाधान बहुत ही शिद्दत के साथ सरकारें कर सकें, इस में टैक्नोलौजी विशेष सहायक है.

आम किसानों तक मौसम की सटीक जानकारी भी पहुंच सके, इस के लिए टैक्नोलौजी की मदद से कृषि मंत्रालय द्वारा प्रयास किया गया है. उन्होंने कहा कि बीमा कंपनियों, राज्य सरकारों एवं किसानों सब का समन्वय बढ़ रहा है, जिस के परिणामस्वरूप अब अनेक राज्य प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़ने के लिए निरंतर अग्रसर हो रहे हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...