हिसार: भारत को 2047 तक विकसित बनाना है तो अंतिम पक्ति में खड़े व्यक्ति को वे समस्त सुविधाएं प्राप्त होनी चाहिए, जिस की उसे व उस के परिवार को जरूरत है, इसलिए युवा पीढ़ी को कौशल रूप से विकसित और राष्ट्रहित में काम करने के लिए आगे बढ़ने की आवश्यकता है. ये विचार चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर कांबोज ने रखे. वे विश्वविद्यालय के मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय में द रोल औफ यूथ इन द विजन एंड मिशन औफ विकसित भारत 2047 विषय पर आयोजित कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे.

इस दौरान मुख्य वक्ता के रूप मे भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय आयोजन सचिव सुरेश जैन उपस्थित रहे. प्रो. बीआर कांबोज ने बताया कि भारत को 2047 तक विकसित बनाने के संकल्प को साकार करने में देश के युवाओं की विशेष भूमिका रहेगी. इस के लिए उन्हें विचार करना होगा कि मैं कैसे देश को विकसित बनाने में अपनी भूमिका अदा कर सकता हूं, इसी साकारात्मक सोच व सही दिशा के साथ युवाओं को सोचने व कार्य करने की जरूरत है. साथ ही उसे शैक्षणिक विकास के साथसाथ मानसिक व अध्यात्मिक रूप से भी मजबूत बनना होगा.

उन्होंने आगे कहा कि युवाओं को आत्मावलोकन करने की आवश्यकता है ताकि वे देश को विकसित बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकें. मुख्यातिथि ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता रहे विद्यार्थियों को सम्मानित कर प्रमाणपत्र दिए व उन का हौसला बढ़ाया.

मुख्य वक्ता भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय आयोजन सचिव सुरेश जैन ने बताया कि विकसित भारत बनाने का मकसद केवल उद्योगों, नवाचारों व प्रौद्योगिकियों का विस्तार करना नहीं है, अपितु समाज के प्रति संवेदनाएं व ममत्व जैसे गुणों को धारण करना भी है. यदि युवाओं व नागरिकों में देश के प्रति ममत्व व संवेदनाएं नहीं होगी तब तक वे अपनी जिम्मेदारियों को पूरा नहीं कर पाएंगे.

उन्होंने आगे कहा कि भारत को शोषणमुक्त व क्षमतायुक्त बनाना होगा. मुख्य वक्ता ने भारत को विकसित बनाने में महिलाओं की भागीदारी को भी अहम बताया.

उन्होंने कहा कि हर नागरिक इस भाव से काम करे कि जो भी कर रहा हूं देश के लिए कर रहा हूं. सभी को न्याय मिले और वो भी सही समय पर मिले. समाज में सभी के लिए समान अवसर हो, शोषण व अत्याचार न हो, परस्पर अविश्वास खत्म हो तभी विकसित भारत की कल्पना की जा सकती है.

मुख्य वक्ता ने आह्वान किया कि युवाओं को आपसी मतभेद भुला कर राष्ट्र के उत्थान में बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए.

उन्होंने देश के पूर्व राष्ट्रपति व मिसाइलमैन डा. एपीजे अब्दुल कलाम का प्रेरक प्रसंग बताते हुए कहा कि उन्हें नासा में काम करने का न्योता मिला लेकिन उन्होंने देश रूपी मां को गरीबी से मुक्त करने का हवाला दे कर इस सुनहरे अवसर को ठुकरा दिया था.

ये रहे विभिन्न प्रतियोगिताओं के परिणाम

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता प्रथम स्थान पर राजकीय पीजी कालेज, हिसार के छात्र पंकज व रेनुका भारद्वाज, दूसरे स्थान पर कालेज औफ बेसिक साइंस माइक्रोबायलोजी के छात्र ए. प्रेमा शिवा नागा तेजा व रक्षा जैन और तीसरे स्थान पर राजकीय महिला महाविद्यालय, हिसार के छात्र पायल व पुनिता रहे.

भाषण प्रतियोगिता पहले स्थान पर राजकीय महिला महाविद्यालय, हिसार की छात्रा अन्नू रहीं, जबकि दूसरे स्थान पर कालेज औफ एग्रीकल्चर, हिसार के छात्र प्रिंस व तनीषा और केएम कालेज, नरवाना की छात्रा ख्वाहिश तीसरे स्थान पर रहीं.

ऑन द स्पौट प्रतियोगिता पहले स्थान पर कालेज औफ एग्रीकल्चर, हिसार के छात्र प्रिंस रहे, जबकि दूसरे स्थान पर राजकीय महिला महाविद्यालय, हिसार की छात्रा अन्नू व तीसरे स्थान पर कालेज औफ बेसिक साइंस, हिसार की छात्रा अशिका रहीं.

निबंध प्रतियोगिता पहले स्थान पर डीएन कालेज, हिसार के छात्र रजत सोनी रहे, जबकि दूसरे स्थान पर राजकीय महाविद्यालय, जींद के छात्र सचिन व तीसरे स्थान पर कालेज औफ बेसिक साइंस की छात्रा नेहा व कालेज औफ एग्रीकल्चर के छात्र जॉन्स टायडंल रहे.

इसी प्रकार स्कूली स्तर पर आयोजित उपरोक्त प्रतियोगिता में पहले स्थान पर जीजेएसएस, हिसार के छात्र दीपांशु रहे, जबकि दूसरे स्थान पर एमएम ब्राइट फ्यूचर स्कूल, गोरखपुर की छात्रा भव्या व तीसरे स्थान पर एमएम ब्राइट फ्यूचर स्कूल, गोरखपुर की छात्रा उर्मिला रहीं.

वेस्ट टू वेल्थ मौडल कंपीटिशन पहले स्थान पर कालेज औफ बेसिक साइंस की छात्राएं निकिता, नेहा यादव व वर्तिका रहीं. दूसरे स्थान पर कालेज औफ बेसिक साइंस एलएचसी की छात्रा नेहा व तीसरे स्थान पर कालेज औफ बेसिक साइंस समाजशास्त्र की छात्रा ज्योतिका रहीं.

विज्ञान प्रदर्शनी ओडीएम, हिसार की छात्राएं संजू, ज्योति, शीतल व शविना पहले नंबर पर रहीं. दूसरे स्थान पर डीपीएस, हिसार के छात्र शिवम व अभय रहे. तीसरे स्थान पर कालेज औफ इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलौजी, एचएयू के छात्र दर्शन सिंह व अतिश रहे.

पेंटिग एंड ड्राइंग कंपीटिशन स्कूली स्तर पर प्रथम स्थान पर एमएम ब्राइट फ्यूचर स्कूल की छात्रा रितू, दूसरे स्थान पर ठाकुरदास भार्गव स्कूल की छात्रा दीक्षा व तीसरे स्थान पर गुरु जंभेश्वर स्कूल के छात्र दीक्षित कुमार रहे. इसी प्रकार विश्वविद्यालय व महाविद्यालय स्तर पर आयोजित उपरोक्त प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर राजकीय पीजी कालेज, हिसार के छात्र योगेश, दूसरे स्थान पर कालेज औफ बेसिक साइंस की विद्यार्थी फातिमा व तीसरे स्थान पर एचएयू की छात्रा प्रतिभा रहीं.

रंगोली प्रतियोगिता स्कूली स्तर पर प्रथम स्थान पर जीजेएसएस, हिसार के विद्यार्थी दीक्षित व मुस्कान रहे, जबकि दूसरे स्थान पर जीजेएसएस, हिसार के विद्यार्थी दीपांशु व चाहत और तीसरे स्थान पर पूजा व दिशा रहीं. महाविद्यालय स्तर पर डीएन कालेज, हिसार के विद्यार्थी रजत सोनी व नेहा पहले स्थान पर रहे, दूसरे स्थान पर कालेज औफ बेसिक साइंस के छात्रा नीलकमल व प्रियंका और तीसरे स्थान पर एफसी कालेज की छात्रा अंशिका व निहारिका रहीं, जबकि सांत्वना पुरस्कार राजकीय महाविद्यालय, जींद की छात्राओं मोनिका व दिव्या मोर को मिला.

स्लोग्न राइटिंग प्रतियोगिता स्कूली स्तर पर आयोजित इस प्रतियोगिता में गुरु जंभेश्वर स्कूल, हिसार की विद्यार्थी काव्या, डौली व पूजा ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया. महाविद्यालय स्तर पर प्रथम स्थान पर डीएन कालेज, हिसार के छात्र रजत सोनी, दूसरे स्थान पर कालेज औफ कम्युनिटी साइंस की छात्रा गरिमा व तृतीय स्थान पर राजकीय महिला, जींद के छात्र अमन व कालेज औफ बेसिक साइंस की छात्रा राजबाला रही.

विश्वविद्यालय स्तर पर आयोजित उपरोक्त प्रतियोगिता में प्रथम व दूसरे स्थान पर माइक्रोबाइलोजी के विद्यार्थी नीलकमल व निकिता रहे, जबकि तीसरे स्थान पर ज्यूलौजी के छात्र रिशु रहे.

पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता ज्यूलौजी की छात्रा प्रियंका पहले स्थान पर रहीं, जबकि दूसरे स्थान पर माइक्रोबाइलोजी की छात्रा प्रियंका व तीसरे स्थान पर पर्यावरण विभाग की छात्राएं फतिमा व अंजू रहीं

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...