नई दिल्ली : केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में भारतीय बीज सहकारी समिति लिमिटेड यानी बीबीएसएसएल द्वारा "सहकारी क्षेत्र में उन्नत एवं पारंपरिक बीजोत्पादन पर राष्ट्रीय संगोष्ठी” को संबोधित किया.

अमित शाह ने भारतीय बीज सहकारी समिति लिमिटेड के लोगो, वैबसाइट और ब्रोशर का अनावरण किया और भारतीय बीज सहकारी समिति लिमिटेड के सदस्यों को सदस्यता प्रमाणपत्र भी वितरित किए.

इस अवसर पर केंद्रीय सहकारिता मंत्री बीएल वर्मा, सचिव, सहकारिता मंत्रालय और सचिव, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय सहित अनेक व्यक्ति उपस्थित थे.

अपने संबोधन में अमित शाह ने कहा कि आज का दिन देश के सहकारिता आंदोलन, किसानों और अन्न उत्पादन के क्षेत्र में नई शुरुआत की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है.

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में भारत में बीज संरक्षण, संवर्धन और अनुसंधान के क्षेत्र में भारतीय बीज सहकारी समिति लिमिटेड का बहुत बड़ा योगदान होगा. देश के हर किसान को आज वैज्ञानिक रूप से बनाया और तैयार किया गया बीज उपलब्ध नहीं है, इसीलिए ये हमारी जिम्मेदारी है कि इस विशाल देश के हर किसान के पास प्रमाणित और वैज्ञानिक रूप से तैयार किया गया बीज पहुंचे और ये काम भी यही सहकारी समिति करेगी.

अमित शाह ने अपने अंदाज में यह भी कहा कि भारत दुनिया के कुछ चुनिंदा देशों में से एक है, जहां कृषि की अधिकृत शुरुआत हुई और इसी कारण हमारे परंपरागत बीज गुण और शारीरिक पोषण के लिए सब से अधिक उपयुक्त हैं.

उन्होंने आगे कहा कि भारत के परंपरागत बीजों का संरक्षण कर उसे आने वाली पीढ़ियों तक पहुंचाना है, जिस से स्वास्थ्यपूर्ण अन्न, फल और सब्जियों का उत्पादन निरंतर होता रहे और यह काम भारतीय बीज सहकारी समिति लिमिटेड करेगी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...