हिसार : 22सितंबर, 2023. समाज को सशक्त बनाने में महिलाओं की अहम भूमिका होती है. यदि परिवार, समाज व देश का उत्थान करना है, तो महिलाओं को आगे आ कर शिक्षित होना होगा. महिलाओं के सशक्तीकरण के बिना विश्व का कल्याण संभव नहीं है.

ये विचार चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर कंबोज ने रखे. वे विश्वविद्यालय के मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय में एकदिवसीय ‘अनुसूचित जाति की महिलाओं के सशक्तीकरण में शिक्षा की भूमिका’ विषय पर आयोजित कार्यशाला के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे, जबकि मुख्य वक्ता के रूप में राजकीय महिला महाविद्यालय, हिसार में कार्यरत सहायक प्रो. मंजू लता उपस्थित रही.

यह कार्यक्रम मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग द्वारा आयोजित किया गया था.

मुख्य अतिथि प्रो. बीआर कंबोज ने कार्यशाला में उपस्थित ग्रामीण इलाकों से आई अनुसूचित जाति की महिलाओं की अधिक संख्या होने पर खुशी व्यक्त की.

उन्होंने कहा कि आज का समय तेजी से बदल रहा है. महिलाओं को बदलते समय के साथ कदम ताल मिला कर चलने की जरूरत है. किसी भी समाज की उन्नति के लिए हर वर्ग को समानता का अधिकार देना जरूरी है.

अगर समाज का कोई भी हिस्सा पीछे रह गया तो देश के विकास की दर स्वत: ही कम हो जाएगी. इसलिए हमें महिलाओं को डिजिटल शिक्षा से जोड़ कर उन्हें समानता का अधिकार देने का प्रयास करना चाहिए. तभी वे हर क्षेत्र में आगे बढ़ सकेंगी.

Women Empowermentमुख्य अतिथि बीआर कंबोज ने विशेषकर महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार व विश्वविद्यालय द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों से सभी को जानकारी दी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...