बस्ती : 17 अगस्त 2023. जनपद बस्ती के विकासखंड बहादुरपुर में नैनो यूरिया एवं नैनो डीएपी आधारित विकासखंड स्तरीय सहकारी कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अध्यक्ष प्रधान संघ अरविंद सिंह, विशिष्ट अतिथि विकासखंड अधिकारी, बहादुरपुर सुरेंद्र नाथ चौधरी,सहायक विकास आधिकारी (स) विकासखंड, बहादुरपुर, मिट्ठु राम वर्मा, सहायक विकास अधिकारी (आईएसबी) संतोष कुमार, सहायक विकास अधिकारी, सहकारिता,विकासखंड कुदरहा मनोज कुमार चतुर्वेदी, गुलाब श्रीवास्तव (मंडल अध्यक्ष भाजपा), जियाउद्दीन सिद्दीकी (क्षेत्र प्रबंधक, इफको, बस्ती), इफको बाजार, डुहवा मिश्र से मयंक शुक्ल एवं साधन सहकारी समिति के अध्यक्षगण/सचिवगण समेत 70 की संख्या में प्रगतिशील किसान उपस्थित रहे.

कार्यक्रम में क्षेत्र प्रबंधक, इफको, बस्ती ने पर्यावरण हितैषी इफको नैनो यूरिया और इफको नैनो डीएपी के प्रयोग करने की विधि, मात्रा और सावधानियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने किसानों को नैनो यूरिया 4 एमएल प्रति लिटर की दर से 35 से 40 दिन की फसल में छिड़काव करने का सुझाव दिया और नैनो डीएपी का बीज शोधन 5 एमएल प्रति किलोग्राम बीज की दर से एवं जड़ शोधन 5 एमएल प्रति लिटर पानी में करने का सुझाव दिया. साथ ही, नैनो डीएपी का पत्तों पर छिड़काव 3 से 4 एमएल प्रति लिटर 35 से 40 दिन की फसल होने पर करने का सुझाव दिया.

Nanoउन्होंने आगे बताया कि यूरिया के स्थान पर इफको नैनो यूरिया और डीएपी के स्थान पर नैनो डीएपी का प्रयोग करने से खेत की मिट्टी व पर्यावरण दोनों ही सुरक्षित रहते हैं. इस के साथसाथ उन्होंने जैव उर्वरक एनपीके एवं जैविक उपघटक के बार में विस्तार से जानकारी दी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...