नई दिल्ली : उपभोक्ता मामलों के विभाग ने थोक बाजारों में टमाटर की कीमतों में गिरावट को ध्यान में रखते हुए एनसीसीएफ और नेफेड को 15 अगस्त, 2023 से 50 रुपए प्रति किलोग्राम खुदरा मूल्य पर टमाटर बेचने का निर्देश दिया है.

दिल्ली और एनसीआर में टमाटर की खुदरा बिक्री 14 जुलाई, 2023 से शुरू हुई थी. 13 अगस्त, 2023 तक दोनों एजेंसियों ने कुल 15 लाख किलोग्राम टमाटर की खरीद की है, जिसे देश के प्रमुख खपत केंद्रों में खुदरा उपभोक्ताओं को लगातार बेचा जा रहा है. इन स्थानों में दिल्ली व एनसीआर, राजस्थान (जयपुर, कोटा), उत्तर प्रदेश (लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज) और बिहार (पटना, मुजफ्फरपुर, आरा, बक्सर) शामिल हैं.

एनसीसीएफ और नेफेड द्वारा खरीदे गए टमाटर का खुदरा मूल्य शुरू में 90 रुपए प्रति किलोग्राम निर्धारित किया गया था, जबकि बाद में 16 जुलाई को इसे घटा कर 80 रुपए प्रति किलोग्राम और फिर 20 जुलाई को 70 रुपए प्रति किलोग्राम कर दिया गया था. अब इसे 50 रुपए प्रति किलोग्राम पर बेचा जाएगा, जिस से उपभोक्ताओं को और ज्यादा लाभ प्राप्त होगा.

पिछले कुछ दिनों में एनसीसीएफ ने पूरी दिल्ली में 70 जगहों पर और नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा में 15 जगहों पर अपना मोबाइल वैन तैनात करते हुए खुदरा उपभोक्ताओं को टमाटर की आपूर्ति की मात्रा में वृद्धि दर्ज की है. इस के अलावा एनसीसीएफ द्वारा ओपन नेटवर्क फौर डिजिटल कौमर्स यानी ओएनडीसी प्लेटफार्म के माध्यम से भी टमाटर की लगातार खुदरा बिक्री की जा रही है.

उल्लेखनीय है कि उपभोक्ता मामलों के विभाग के निर्देश पर एनसीसीएफ और नेफेड ने आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र की मंडियों से टमाटर की खरीद शुरू की थी, जिस से प्रमुख खपत केंद्रों में एकसाथ बिक्री की जा सके, जहां खुदरा कीमतों में पिछले एक महीने में अधिकतम वृद्धि दर्ज की गई है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...