केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बस्तर, छत्तीसगढ़ के "मां दंतेश्वरी हर्बल समूह" के संस्थापक डा. राजाराम त्रिपाठी को देश के "सर्वश्रेष्ठ किसान अवार्ड" से सम्मानित किया.

उल्लेखनीय है कि देश के 5 अलगअलग कृषि मंत्रियों के हाथों 5 बार देश के "सर्वश्रेष्ठ किसान का अवार्ड" प्राप्त करने वाले वे देश के एकलौते किसान हैं.

इस वर्ष का देश का प्रतिष्ठित "सर्वश्रेष्ठ किसान अवार्ड-2023" कोंडागांव, छत्तीसगढ़ के जैविक पद्धति से दुर्लभ वनौषधियों की खेती के पुरोधा कहलाने वाले किसान डा. राजाराम त्रिपाठी को 27 अप्रैल, 2023 को आयोजित भव्य समारोह में प्रदान किया. यह अवसर था जैविक खेती के "बायो- एजी इंडिया समिट व अवार्ड समारोह-2023 के शिखर सम्मेलन के समापन समारोह का.

इस शिखर सम्मेलन में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की गरिमामय उपस्थिति के साथ ही देश के किसानों की आय दोगुनी करने के लिए गठित पीएम टास्क फोर्स के अध्यक्ष डा. अशोक दलवई, आईएएस, जीपी उपाध्याय, आईएएस, डा. सावर धनानिया, अध्यक्ष, रबर बोर्ड, रिक रिगनर ग्लोबल वीपी वर्डेसियन (यूएसए), डा. तरुण श्रीधर, पूर्व सचिव, भारत सरकार, डा. एमएच मेहता, अध्यक्ष, जीएलएस, डा. एमजे खान, अध्यक्ष , आईसीएफए और बड़ी तादाद में देशविदेश से पधारी कृषि क्षेत्र की गणमान्य विभूतियां उपस्थित थीं.

डा. राजाराम त्रिपाठी को यह प्रतिष्ठित सम्मान 27 अप्रैल, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में दिया गया. इस अवसर पर देश के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने डा. राजाराम त्रिपाठी द्वारा बस्तर में जैविक और हर्बल खेती में किए गए कामों की सराहना करते हुए इसे भावी भारत का भविष्य बताया.

इस अवसर पर डा. राजाराम त्रिपाठी ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को अपने हर्बल फार्म पधारने का न्योता भी दिया, जिसे स्वीकार करते हुए उन्होंने कहा कि अगली बार वे जब भी छत्तीसगढ़ आएंगे, मां दंतेश्वरी हर्बल फार्म पर अवश्य आएंगे.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...