देश के गृह मंत्री अमित शाह ने 27 अप्रैल, 2023 को इफको के नैनो लिक्विड डीएपी उर्वरक को कामर्शियल बिक्री के लिए लांच किया. इस की 500 मिलीलिटर की एक बोतल की कीमत तकरीबन 600 रुपए होगी. यह कीमत पारंपरिक डीएपी की मौजूदा कीमत से भी कम है. इस उपलब्धि से भारत की आयात निर्भरता कम होगी.

दाम में कम काम में दम

वर्तमान में पारंपरिक डीएपी का एक 50 किलोग्राम का बैग किसानों को 1,350 रुपए में बेचा जाता है.

दुनिया की पहली नैनो तरल डीएपी की एक बोतल (500 मिलीलिटर) पारंपरिक डीएपी के एक बैग (50 किलोग्राम) के बराबर होगी, जिस की कीमत भी महज 600 रुपए होगी.

भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि इफको के नैनो (तरल) डीएपी उर्वरक को कामर्शियल बिक्री के लिए लांच करने से भारत को आत्मनिर्भर बनाने का एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है. इस सफलता से सभी राष्ट्रीय सहकारी समितियों को नए क्षेत्रों में अनुसंधान के लिए प्रेरित किया जा सकता है.

कृषि क्षेत्र में भारत के किसानों को फायदा

गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि इफको नैनो डीएपी (तरल) प्रोडक्ट का लांच किसानों के उत्पादन और फर्टिलाइजर के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कदम है.

सरकार के इस प्रयास से कृषि क्षेत्र में खास बदलाव लाने के साथसाथ भारत को निश्चित रूप से आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी। इस से किसानों को भी लाभ होगा.

किसानों को मिलेगा बड़ा फायदा

भारत के कृषि क्षेत्र में नवीनतम तकनीक का उपयोग कर के किसानों को बड़ा फायदा मिलेगा, इस बात को केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बताया कि नैनो तरल डीएपी के उपयोग से सिर्फ पौधे पर छिड़काव के माध्यम से उत्पादन की गुणवत्ता और मात्रा दोनों को बढ़ाया जा सकता है और भूमि को भी संरक्षित किया जा सकता है. इस से भूमि को पूर्ववत करने में काफी मदद मिलेगी और दानेदार यूरिया के उपयोग से भूमि और फसल दोनों को संरक्षित रखा जा सकता है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...