वाराणसी : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में एकीकृत पैक हाउस से निर्यात किए जाने वाले आम और हरी सब्जियों के कंटेनर्स के फ्लैग औफ कार्यक्रम के अवसर पर कहा कि अन्नदाता किसान समृद्ध होगा तो भारत भी समृद्ध होगा.

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश उर्वरा भूमि व प्रचुर जल संसाधन का प्रदेश है. देश के 20 फीसदी खाद्यान्न को उत्तर प्रदेश का किसान उपजाता है. उत्तर प्रदेश दुनिया का पेट भरने की सामर्थ्य रखता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश न केवल खाद्यान्न के क्षेत्र में, बल्कि सब्जी, फल और अन्य कृषि उत्पादों के क्षेत्र में भी विश्व की आपूर्ति श्रृंखला को आगे बढ़ाने में मदद करेगा.

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंटीग्रेटेड पैक हाउस से आम, ताजी सब्जी व हरी मिर्च के 3 कंटेनर को झंडी दिखा कर रवाना किया.

उन्होंने पैक हाउस के प्राइमरी प्रोसैसिंग एरिया, फ्रूट प्रोसैसिंग एरिया एवं वेजिटेबल प्रोसैसिंग एरिया का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशानिर्देश दिए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अन्नदाता किसान द्वारा उपजाए खाद्यान्न, सब्जी, फल इत्यादि को स्थानीय मार्केट के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेचने की सुविधा प्रदान करने के लिए प्रदेश में पैक हाउस विकसित किए जा रहे हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि कंटेनर व कार्गो की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. भारत सरकार के सहयोग से जनपद वाराणसी सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के किसान वर्ष 2020 से कार्गो की सुविधा का लाभ कम दाम में प्राप्त कर रहे हैं. कृषि उत्पादों के निर्यात के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 15 रुपए प्रति किलोग्राम की सब्सिडी प्रदान की जा रही है. एपीडा और प्रदेश सरकार के प्रयासों से आज हमारे कृषि उत्पाद वैश्विक बाजार में स्थान प्राप्त कर रहे हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...