संत कबीरनगर: जिलाधिकारी महेंद्र सिंह तंवर की अध्यक्षता में कृषक उत्पादक संगठन का प्रशिक्षण व कार्यशाला कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई.

प्रशिक्षण में अमिनेश श्रीवास्तव फैसिलिटेटर एफपीओ जनपद संत कबीरनगर द्वारा एफपीओ शक्ति पोर्टल पर एफपीओ की क्रियाकलाप एवं उन की क्षमता के अनुसार रैंकिंग के बारे में जानकारी दी. शक्ति पोर्टल पर कृषक उत्पादक संगठन भारत के खरीदारों के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपने उत्पाद को बेहतर मूल्य पर बेच सकते हैं.

उपनिदेशक कृषि डा. राकेश कुमार सिंह ने बताया कि विभाग द्वारा फार्म मशीनरी बैंक बीज विधान संयंत्र मिलेट्स प्रोसैसिंग यूनिट मिलेट स्टोर मोबाइल मिले स्टोर एवं अन्य कृषि यंत्र औयल मिल, स्मौल राइस मिल, स्मौल गोदाम इत्यादि अनुदान पर दिए जाते हैं.

जिला उद्यान अधिकारी द्वारा बताया गया कि खाद्य प्रसंस्करण के अंतर्गत कृषक उत्पादक संगठनों एवं निजी किसानों को अनुदान पर इकाइयां लगाने के लिए 90 फीसदी प्रोत्साहन राशि से उपलब्ध कराई जाती है.

इसी प्रकार जिला प्रबंधक उद्योग केंद्र के द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत कृषक संगठनों को जो कंपनी ऐक्ट या सहकारिता ऐक्ट में बने हैं, उन्हें लागत राशि का 16 से 35 फीसदी अनुदान पर ऋण सीमा उपलब्ध कराई जाती है. इसी प्रकार ऋण ब्याज पर एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर डवलपमैंट फंड के अंतर्गत ऋण सीमा पर 3 फीसदी की छूट उपलब्ध कराई जाती है.

जिलाधिकारी महेंद्र सिंह तंवर द्वारा बैठक में उपनिदेशक कृषि डा. राकेश कुमार सिंह को निर्देशित करते हुए कहा कि बैंक की तरफ से आने वाली समस्याओं को सूचीबद्ध कर आगामी बैठक में शामिल किया जाए.

साथ ही, विभागों द्वारा संचालित योजनाएं एवं कृषक उत्पादक संगठन की क्रियाकलाप की प्रस्तुति की जाए, जिस से कि वह किसानों के साथ जुड़ कर आधुनिक खेती में आगे बढ़ सके और अपने उत्पाद को बेहतर मूल्य दिलाए जाने के साथसाथ निर्यात प्रोत्साहन के साथ उस को जोड़ा जा सके.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...