उदयपुर : 5 अगस्त 2023. महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर के संघटक, सामुदायिक एवं व्यावहारिक विज्ञान महाविद्यालय के प्लेसमेंट सेल एवं इनफार्मेशन ब्यूरो और होम साइंस एसोसिएशन औफ इंडिया, उदयपुर चैप्टर के संयुक्त तत्वावधान में स्नातकोत्तर छात्रछात्राओं हेतु “रिसर्च पेपर लेखन विधा” विषयक व्याख्यान आयोजित किए गए.

महाविद्यालय की डीन प्रो. मीनू श्रीवास्तव ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि विगत कई वर्षों से शोधपत्रों की गुणवत्ता में गिरावट आई है. इस की मुख्य वजह शोधरतियों की ज्ञानपिपासा में कमी के साथसाथ उचित मार्गदर्शन की कमी भी है. हालांकि प्लेगरिज्म की सुविधा के चलते मौलिकता की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. सामाजिक परिदृश्य को देखते हुए प्रमाणिक शोधपत्र की प्रासंगिकता और भी बढ़ गई है. साथ ही, उन्होंने आयोजन की प्रशंसा करते हुए भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रमों की आवश्यकता पर बल दिया.

होम साइंस एसोसिएशन औफ इंडिया, उदयपुर चैप्टर की उपाध्यक्ष, संयोजिका डा. सुमन सिंह, प्रोफैसर एमरिटसने कहा कि ख्यातिनाम और अनुभवी विशेषज्ञों के ज्ञान का प्रत्यक्ष लाभ डिजिटल ज्ञान से कहीं ज्यादा असरकारक होता है. वर्तमान शोधार्थियों के लिए ऐसे आयोजन प्रासंगिक हैं.

उन्होंने आगे यह भी कहा कि एसोसिएशन का उद्देश्य शिक्षा शोध और प्रसार के माध्यम से सामुदायिक विकास को गति प्रदान करना है, जिस से सामाजिक कल्याण सुनिश्चित किया जा सके.

आयोजन सचिव डा. गायत्री तिवारी, प्रोफैसर एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक, इंचार्ज - प्लेसमेंट सेल एवं इनफार्मेशन ब्यूरो ने बताया कि अनुसंधान का मुख्य उद्देश्य कार्यवाही को सूचित करना, सिद्धांतों के लिए साक्ष्य इकट्ठा करना और अध्ययन के क्षेत्र में ज्ञान विकसित करने में योगदान देना है.

उन्होंने कहा कि कोई भी शोध तब तक पूरा नहीं माना जाता, जब तक कि अधिकाधिक लोगों तक इस की जानकारी न पहुंचे. अकादमिक व्यक्तियों के लिए जर्नल इत्यादि में प्रकाशित शोधपत्र सशक्त माध्यम हैं, वहीं आम लोगों के लिए निष्कर्षों को पौपुलर आर्टिकल या लेखों के माध्यम तक पहुंचना चाहिए. शोधार्थियों द्वारा किए जा रहे प्रयासों को उचित और समीचीन दिशा देने के लक्ष्य से ही इन सत्रों का आयोजन किया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...