नई दिल्ली : इस कार्यक्रम में तमाम मनभावन पहलुओं को शामिल किया गया था. जैसे प्रसिद्ध शेफ कुणाल कपूर, अनाहिता धोंडी और अजय चोपड़ा द्वारा मिलेट आधारित लाइव कुकिंग सेशन. इस के साथ ही भारत के अग्रणी स्टार्टअप्स की अत्याधुनिक कृषि प्रौद्योगिकी को भी प्रदर्शित किया गया और भारतीय महिला कृषि दिग्गजों के साथ बातचीत व ‘एग्रीस्ट्रीट’ की भी व्यवस्था की गई.

‘मिलेट रंगोली’ ने मोहा मन

राष्ट्राध्यक्षों के जीवनसाथी प्रदर्शनी क्षेत्र पहुंचे, तो वहां प्रवेश करने के पहले उन्होंने ‘रंगोली क्षेत्र’ में संक्षिप्त दौरा किया. उस स्थान पर दो विशाल ‘मिलेट रंगोली’ बनाई गई. इस सुंदर कलाकृति को मोटे अनाज और स्थानीय चित्रांकन से तैयार किया गया था. पहली रंगोली की विषयवस्तु “हार्मनी औफ हार्वेस्ट” पर आधारित थी, जिस के माध्यम से भारत की चिरकालीन कृषि परंपराओं को उजागर किया गया था. इस के माध्यम से भारत की कृषि शक्ति को प्रदर्शित किया गया था और खेती की उपादेयता बढ़ाने में महिलाओं की केंद्रीय भूमिका पर जोर दिया गया था. स्वदेशी खिलौनों की सजावट की गई थी, जो खेती में महिलाओं के विविध योगदानों को प्रतीकों के माध्यम से पेश करते हैं. साथ ही, पोषक अनाजों और टेराकोटा से बने ग्रामीण बरतनों की भी प्रस्तुति की गई. इन के कारण रंगोली अत्यंत मनमोहक बन गई थी और वह कार्यक्रम का प्रमुख आकर्षण बनी रही.

दूसरी रंगोली भारत के सांस्कृतिक दर्शन – “वसुधैव कुटुंबकम” को प्रतिध्वनित कर रही थी, जो वैश्विक एकता का परिचायक है.

भारत एक प्रमुख कृषि देश होने के नाते वैश्विक खाद्य सुरक्षा में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लिहाजा, दूसरी रंगोली एकता और निर्वाह व पोषण के प्रति भारत के संकल्प को दर्शाती है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...