नई दिल्ली : 18 जुलाई, 2023. उत्तराखंड के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने नई दिल्ली में ललित सूरी हास्पिटैलिटी ग्रुप द्वारा होटल ललित में आयोजित 'श्रीअन्न-द हेल्थी मिलेट' कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस के साथ ही 12 अन्य प्रदेशों में भी इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया, जिस में मुख्य रूप से कर्नाटक, श्रीनगर, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, गोवा, चंडीगढ़, महाराष्ट्र सम्मिलित हैं.

अपने संबोधन में उत्तराखंड के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि श्रीअन्न यानी मोटा अनाज उत्तराखंड की परंपरागत खेती में है और स्वास्थ्य की दृष्टि से श्रीअन्न बेहद लाभदायक है.

उन्होंने आगे कहा कि उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में मिलेट्स के प्रसारप्रसार और श्रीअन्न की उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने के लिए प्रदेश में मिलेट मिशन का संचालन किया गया है. इस के लिए सरकार ने बजट में 73 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है.

Farming

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि आज उत्तराखंड का मिलेट एक ब्रांड के रूप में स्थापित हो चुका है. मिलेट मिशन के माध्यम से श्रीअन्न को सार्वजनिक वितरण प्रणाली में वितरित किया जाएगा और मिड डे मील में भी इस का उपयोग किया जाएगा. साथ ही, स्वयंसहायता समूहों की बहनों द्वारा किसानों से मोटा अनाज खरीदा जाएगा, जिस के लिए उन्हें 1.50 रुपए प्रति किलोग्राम इंसेंटिव दिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि इस के दो फायदे होंगे, जहां एक ओर हमारी स्वयंसहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को लखपति दीदी बनाने के संकल्प को मजबूती मिलेगी, वहीं उत्तराखंड के मिलेट्स की देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी ख्याति प्राप्त करेगा.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...