नई दिल्ली : 19 मार्च, 2023, ग्लोबल मिलेट्स (श्री अन्न) सम्मेलन में शामिल विभिन्न देशों के कृषि मंत्रियों के साथ केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की द्विपक्षीय बैठकें हुईं. साथ ही, संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.

इस दौरान नरेंद्र सिंह तोमर ने भारत द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष (आईवाईएम) के अंतर्गत, श्री अन्न को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित वैश्विक सम्मेलन का हिस्सा बनने के लिए इन मंत्रियों को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष इसलिए मनाया जा रहा है, ताकि भारतीय श्री अन्न, उन के व्यंजनों व मूल्यवर्धित उत्पादों को एक जनांदोलन के रूप में वैश्विक स्तर पर स्वीकारा जा सके.

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गयाना के कृषि मंत्री जुल्फिकार मुस्तफा के साथ बैठक में वहां के राष्ट्रपति डा. मोहम्मद इरफान अली व उपराष्ट्रपति भरत जगदेव की भारत यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि कृषि दोनों देशों के बीच सहयोग का एक बहुत महत्त्वपूर्ण क्षेत्र है.

उन्होंने भारतगयाना के संबंधों में सतत प्रगति पर खुशी व्यक्त करते हुए कृषि व संबद्ध क्षेत्रों में ठोस सहयोग की आशा प्रकट की. उन्होंने गुयाना को कच्चे तेल की विशाल खोज के लिए बधाई देते हुए कहा कि इस से गुयाना एक प्रमुख ऊर्जा निर्यातक के रूप में स्थापित हो सकेगा, जिस में वहां के लोगों के जीवन को बदलने की क्षमता है.

उन्होंने भारत व गुयाना के बीच कृषि और कृषि प्रसंस्करण उद्योग में सहयोग की अपार संभावनाएं भी जताते हुए कहा कि दोनों देश एकदूसरे के पूरक हैं, क्योंकि गुयाना में व्यापक कृषि योग्य भूमि व पानी की उपलब्धता है और भारत के पास प्रौद्योगिकी, विशेषज्ञता एवं कुशल जनशक्ति है, जिस से दोनों देश लाभान्वित हो सकते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...