हरिद्वार : 30 जून, 2023. एसएमजेएनपीजी कालेज में पर्यावरण प्रकोष्ठ, आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ व नेहरू युवा केंद्र, हरिद्वार द्वारा ‘कैच द रेन अभियान’ के अंतर्गत जनजागरूकता हेतु 'जल संरक्षण एवं जल संवर्धन' विषय पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया.

इस अवसर पर स्टेट एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड्स की राष्ट्रीय परिषद के सलाहकार गिरीश चंद्र बलूनी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे. उन्होंने इस अवसर पर उत्तराखंड के जल संसाधन में लगातार हो रही कमी को समझाते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण बहुत ही जरूरी है. इस के बिना एक सशक्त राष्ट्र की परिकल्पना नहीं की जा सकती है.

उन्होंने उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में हो रही जल संकट की समस्या का उल्लेख करते हुए कहा कि वैश्विक स्तर पर हो रही जल संकट की समस्या को स्थानीय स्तर पर किए गए प्रयासों से ही हल किया जा सकता है.

स्टेट एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड्स की राष्ट्रीय परिषद के सलाहकार गिरीश चंद्र बलूनी ने एसएमजेएनपीजी कालेज और नेहरू युवा केंद्र, हरिद्वार द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में चलाए जा रहे संयुक्त प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकार के साथ मिल कर महाविद्यालय एवं नेहरू युवा केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में चलाए जा रहे कार्यक्रमों को उत्तराखंड समेत पूरे देश तक पहुंचाए जाएंगे.

वहीं कालेज के प्राचार्य प्रोफैसर सुनील कुमार बत्रा ने समाज के प्रत्येक तबके को पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने का संदेश दिया. उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व को बनाए रखने के लिए संसाधनों का संरक्षण आवश्यक है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...