हिसार: चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के बीज विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा गांव जाटूसाना (रेवाड़ी), सांघी (रोहतक), फैरन कलां (जींद) एवं बरोदा (सोनीपत) में फसलों एवं सब्जियों का उत्तम बीज उत्पादन विषय पर प्रशिक्षण शिविर लगाए गए. इन प्रशिक्षण शिविरों में किसानों को खरीफ सब्जी फसलों के बीज आवंटित किए गए. विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने भी किसानों को बीज गुणवत्ता जांचने, बीज उत्पादन, बीज स्वास्थ्य एवं सुरक्षित भंडारण व सब्जी बीज उत्पादन सहित अन्य विषयों पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी.

बीज विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रभारी डा. वीरेंद्र सिंह मोर ने किसानों को स्वयं बीज उत्पादन के लिए प्रेरित किया एवं बीज गुणवत्ता जांचने के तरीके भी बताए. डा. अक्षय भूकर ने बीज उत्पादन में महत्वपूर्ण सावधानियों से अवगत कराया. डा. स्वाति मेहरा ने बीज स्वास्थ्य एवं सुरक्षित भंडारण के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी. डा. सुमित देशवाल ने सब्जी बीज उत्पादन के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा की.

बीज उत्पादन (Seed Production)

शिविर में प्रगतिशील किसान नरेंद्र धारनिया ने भी किसानों को उत्तम बीज उत्पादन एवं पौध उत्पादन से आय बढ़ाने के सुझाव दिए. इस के अलावा कृषि विज्ञान केंद्र एवं कृषि अधिकारियों ने भी किसानों को स्वयं बीज उत्पादन से जुड़ी प्रक्रियाओं से सभी को अवगत कराया.

इस अवसर पर डा. मीनाक्षी सांगवान, डा. नीरज पवार, डा. रविंद्र सहरावत, डा. बलजीत लाठर, डा. सुरेंद्र मोर व डा. राजेंद्र मेहरा सहित वैज्ञानिक और काफी संख्या में किसान मौजूद रहे

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...