नई दिल्ली: वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद यानी सीएसआईआर की गणतंत्र दिवस की झांकी ने जम्मू और कश्मीर में लैवेंडर की खेती के माध्यम से शुरू हुई बैंगनी क्रांति की शुरुआत पर प्रकाश डाला. सीएसआईआर के वैज्ञानिक हस्तक्षेपों के कारण लैवेंडर की खेती में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है और प्रयोगशाला से बाजार तक लैवेंडर उत्पादों का विकास होने के साथ ही जम्मूकश्मीर में कई कृषि स्टार्टअप्स का निर्माण हुआ है.

झांकी में सीएसआईआर द्वारा विकसित भारत के पहले महिला अनुकूल, कौम्पैक्ट इलैक्ट्रिक ट्रैक्टर का भी प्रदर्शन किया गया. यह आकर्षक झांकी गणतंत्र दिवस परेड 2024 के विकसित भारत विषय के अनुरूप है.

सीएसआईआर ने जम्मूकश्मीर के समशीतोष्ण क्षेत्रों में खेती के लिए उपयुक्त लैवेंडर की एक विशिष्ट प्रजाति विकसित की और किसानों को निश्चित पौधे और शुरू से अंत तक की सभी कृषि प्रौद्योगिकियां करने के साथसाथ जम्मूकश्मीर के कई क्षेत्रों में आवश्यक तेल निष्कर्षण के लिए आसवन इकाइयां भी स्थापित कीं. जम्मूकश्मीर में लैवेंडर की खेती की सफलता ने इसे ‘बैंगनी क्रांति यानी पर्पल रिवोल्यूशन‘ नाम दिया.

झांकी के सामने वाले हिस्से में लैवेंडर की प्रचुर खेती और जम्मूकश्मीर की 21वीं सदी की एक सशक्त महिला किसान की मूर्ति को प्रदर्शित किया गया है. मध्य खंड में सीएसआईआर के वैज्ञानिकों द्वारा वैज्ञानिक हस्तक्षेप और एक किसान को गुणवत्तापूर्ण रोपण सामग्री प्रदान करने का प्रदर्शन किया गया और लैवेंडर फार्म लैंड पर काम करने वाले किसानों को भी दिखाया गया है.

कृषि यांत्रिक प्रौद्योगिकी के अंतर्गत सीएसआईआर, प्राइमा ईटी 11 के स्वदेशी रूप से विकसित भारत के पहले महिला अनुकूल सुगठित (कौम्पैक्ट) इलैक्ट्रिक ट्रैक्टर का प्रदर्शन किया गया. कृषि तकनीकी विकास पर प्रकाश डालते हुए, लैवेंडर फूलों से आवश्यक तेल निकालने के लिए आसवन इकाई भी दिखाई गई.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...