दौसा : खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी), सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार के अध्यक्ष मनोज कुमार ने दौसा की सांसद जसकौर मीणा की उपस्थिति में ग्रामोद्योग विकास योजना के अंतर्गत 120 कुम्हारों को बिजली से चलने वाले चाक और 40 कारीगरों को टर्नवुड क्राफ्ट मशीनों और टूलकिट का वितरण किया.

दौसा के गांव बालाहेडी में आयोजित वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सांसद, दौसा जसकौर मीणा ने कहा कि खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने पिछले 9 वर्षों में ऐतिहासिक काम किया है. ग्रामीण भारत में रोजगार सृजन के क्षेत्र में केवीआईसी महत्वपूर्ण भूमिका निभा कर आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार कर रहा है.

कार्यक्रम में केवीआईसी के उत्तर क्षेत्र के सदस्य नागेंद्र रघुवंशी उपस्थित रहे. केवीआईसी के अध्‍यक्ष मनोज कुमार ने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में जिस खादी को महात्मा गांधी ने स्वदेशी आंदोलन के दौरान ब्रिटिश हुकूमत के विरुद्ध संघर्ष का सब से मजबूत हथियार बनाया, उसी खादी को ‘आधुनिक भारत के शिल्पकार’ और ‘आत्मनिर्भर भारत के रचनाकार’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 9 वर्षों में गरीबी निर्मूलन, कारीगर सशक्तीकरण, खाद्य सुरक्षा, महिला सशक्तीकरण और बेरोजगारी उन्मूलन का सब से सशक्त, सक्षम और सफल ‘अस्त्र और शस्त्र’ बनाया है. उन्हीं के नेतृत्व में पिछले वित्त वर्ष में इतिहास रचते हुए खादी और ग्रामोद्योगी उत्पादों का कारोबार तकरीबन 1.34 लाख करोड़ रुपए को पार कर गया.

केवीआईसी ने 9 लाख, 54 हजार, 899 नए रोजगार का सृजन किया

अध्यक्ष मनोज कुमार के अनुसार, साल 2014 के बाद सिर्फ 9 वर्षों में खादी आज ‘ग्लोबल ब्रांड’ बन चुकी है. नीति आयोग के आंकड़े का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि पिछले 5 सालों में 13.5 करोड़ लोग भारत में गरीबी से बाहर निकले हैं. गांवों में लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकालने में खादी ने अहम योगदान दिया है. केवीआईसी ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान कुल 9 लाख, 54 हजार, 899 नए रोजगार का सृजन किया है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें...